पैसे को लेकर अलग-अलग लोग अलग- अलग बाते करते है, आपने किसी को यह कहते हुए सुना होगा कि " आज के समय मे पैसा ही सबकुछ है।"तो कुछ लोग ये भी कहते हुए मिल जाते है की "पैसे से सबकुछ नही मिल सकता और ज्यादा पैसे के पीछे नही भागना चाहिए।" आपको इन दोनों बातो में कौन सा अच्छा लगता है? मेरे हिसाब से ये दोनों बातें  न तो 100% सही है और न ही 100% गलत। ये दोनों बातें इंसान के हालात और समय के हिसाब से फिट या अनफिट होती है।

आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका सीधा मतलब ये है कि आप पैसे को लेकर जागरूक है आप money management और money saving  जैसी उपयोगी बातो में दिलचस्पी लेते है जो बहुत अच्छी बात है। हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए आपके लिए इस पोस्ट में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

जहाँ पैसे को लेकर लोगो के बीच अलग-अलग अवधारणाएं है वही मेरे हिसाब से जीवन मे पैसे का बहुत ही महत्व है क्योंकि बिना पैसे के न ही हम किसी मुसीबत का सामना अच्छे से कर पाते है और न ही हमारी इच्छाये पूरी हो पाती है। इच्छा न पूरी होने से  हम खुशी का अनुभव नही कर पाते और खुशी हमारे जीवन के लिए बहुत मायने रखती है।हमारे लाइफ की 90% प्रॉब्लम पैसे पर जाकर अटक जाती है। फिर हम कैसे मान ले कि पैसे की इच्छा रखना या पैसे के पिछे भागना गलत है। हां अगर पैसे के लिए कोई अंधा और बहरा हो जाये, उसे पैसे के लिए अच्छे और बुरे कर्मो में अंतर न दिखाई दे तो उसे जरूर गलत कहा जा सकता है।

चुकी हमारी ज्यादातर जरूरते पैसे के ऊपर depend होती है इसलिए हमे अच्छे -और बुरे कर्मो में अंतर समझते हुए , अपने सभी रिश्तों को संभालते हुए ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने और बचाने की कोशिश करनी चाहिए।

Money Management, Money Saving Se Related 10 Important Bate.

Saving Money
Money Management

1: Money Management क्या है?

सरल शब्दो मे कहा जाये तो पैसे के प्रबंधन को money management कहते है। money को अच्छे से मैनेज करना एक बहुत ही अच्छी आदत है लेकिन हमारे देश मे money management की आदत बहुत ही कम लोगो के पास होती है।कहते है कि ज्यादा पैसा कमाना बड़ी बात नही ज्यादा पैसा बचाना बड़ी बात होती है और ज्यादा पैसा वही बच्चा सकता है जो मनी मैनेजमेंट जानता हो। मनी मैनजमेंट में वो तमाम बाते आ जाती है जो पैसे के अच्छे प्रबंधन के लिए जरूरी है । 

जैसे-पैसे को कहा रखना है, पैसे को कहा -कहा खर्च करना है , पैसे को कैसे सुरक्षित करना है,पैसे को कब और कहा इन्वेस्ट करना है,कैसे पैसा बचाना है, पैसे में कैसे बृद्धि करना है इत्यादि।

2: Money को अच्छे से कैसे मैनेज करे।

शायद आपने अपने पास परोस के लोगो मे ही देखा होगा कि कोई आदमी कम पैसे कमा कर ही अपने आर्थिक स्थिति को उन लोगो से better कर लेता है जो ज्यादा पैसा कमाता हो और उसकी मनी मैनेजमेंट खराब हो। वो आदमी कम पैसा कमाते हुए भी इसलिए आगे होते है क्योंकि उनको मनी को अच्छे से मैनेज करना आता है।आपने ऐसे भी लोगो को देखा होगा जो monthly दस हजार रुपया कमाते है, और लोन लेकर महंगी bike खरीद लेते है।ऐसा आदमी कितना भी पैसा कमा ले लेकिन वो अपनी आर्थिक स्थिति को जल्दी ठीक नही कर पायेगा। 
इसमे गलती इनका भी नही है इनको money management नही आता ,ऐसे लोग ज्यादातर लोगों की बातों में आ जाते है या फिर कंपनी की वो policy जो लोगो के जेब से पैसा निकालने के लिए बनाई गई होती है, उसके शिकार हो जाते है। किसी भी इंसान के लिए सिर्फ पैसा कमाना बड़ी बात नही है उसे उस पैसे को सूझ बूझ के साथ मैनेज करना आने चाहिए।

दुनिया के अमीर लोगो मे गिने जाने वाले Burren buffet कहते है "यदि आप वो चीजे खरीदते है जिसकी आपको जरूरत नही तो शीघ्र ही आपको वो चीजे बेचनी पड़ेगी जिसकी आपको काफी जरूरत हो"। इनका कहना है कि आप वो चीजे खरीदे जिसके बिना आपका काम नही चल सके। ये सब बाते कुछ लोगो को अटपटी लगती है और इसके पीछे उनका ये तर्क होता है कि सिक्के बचाकर अमीर नही बना जा सकता । तो शायद वे यह भी नही जानते कि बून्द बून्द करके तालाब भर सकता है। और यहा तो पैसे की बात हो रही है जहाँ बून्द बून्द के साथ आपको चक्रबृद्धि ब्याज भी मिलता है फिर तालाब कैसे नही भरेगा।जरूरत है तो सिर्फ ये है कि आप पैसा कमाए, नियमित पैसा बचाये और उस पैसे को इन्वेस्ट करे ।

3: ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाये।

जब आप पैसा कमाएंगे तभी आप पैसा save कर सकते है  या फिर उसको अच्छे से मैनेज कर सकते है। सबसे पहले मैं उनलोगों से कहना चाहता हु जो खाली बैठे है और अच्छे जॉब या किसी अच्छे buissnes के इंतजार में बैठे है। आप कुछ भी करना शूरु कर दीजिए जिससे आपके पास पैसे  आने शुरू हो जाये । फिर बाद में आप अपनी क्षमता या choice के हिसाब से वो काम करिये जो आपको अच्छा लगे।

अगर आपके पास पहले से income source है तो कितने source है जहाँ से पैसे आपके पास आते है। पैसे को खर्च करने के अनेको source है तो फिर पैसे के income source भी एक से ज्यादा होने चाहिए। आप जितने ज्यादा इनकम सोर्स बनाएंगे आप उतनी ही जल्दी अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर पाएंगे।

4: Money को कैसे सेव करें।

यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप भविष्य के लिए मनी को सेव कर पाएंगे।
 सबसे पहले आप अपने इनकम और अपने खर्चे को लिखना शुरू कीजिए,इससे आपको ये पता चल जाएगा कि आपके पास कौन -कौन से ऐसे खर्चे है जिसे कंट्रोल करके पैसे सेव किये जा सकते है।
आपके पास दो बैंक अकॉउंट होने चाहिए । पहले अकॉउंट में आप पैसे जमा करेंगे और निकलेंगे भी जबकि आपका दूसरा अकॉउंट सिर्फ और सिर्फ सेविंग के लिए होगा,आप दूसरे अकाउंट से पैसे तभी निकलेंगे जब आपको इन पैसे को कही अच्छे return के लिए invest करना होगा।
■ "मेरे पास सेव करने के लिए पैसे नही है" ये सिर्फ एक बहाना है indian post office में ऐसे -ऐसे स्कीम है जिसमे आप महीने के 100 रुपये तक जमा कर सकते है ये स्कीम भारतीय डाक द्वारा इसलिए चलाई जाती है ताकि लोगो को सेविंग की आदत लगे।आप चाहे तो इसमें कोई स्कीम चला सकते है।
 आप कोई भी समान खरीदने से पहले अच्छे से उसके price के बारे में पड़ताल कर ले और ऐसे दुकान से सामान खरीदे जहा आपको discount मिले।
 जब भी दुकान पर कुछ खरीदने जाए तो एक लिस्ट बनाकर जाए और वही चीजे खरीदे जो आपके काम की हो, इसका ये फायदा है कि आप ऐसे चीजो में पैसे खर्च नही करेंगे जो आपके आपके लिए इम्पोर्टेन्ट नही है।
पैसा खर्च करने के लिए भी प्लान बनाये बिना प्लान के पैसे खर्च करने से बचे।
ऐसी बहुत सी चीजें है जहाँ से आप अपने पैसे को बचा सके, आप खुद भी पैसे बचाने के नए -नए तरिके ढूंढे।इससे आपके अंदर सेविंग की हैबिट बढ़ती जाएगी।

5:बेस्ट Money Management टिप्स।

किसी भी काम को करने के पहले Budget बनाये। ऐसा करने से आपका काम भी अच्छा से होगा और आपके पैसे भी बचेंगे।
अपने बनाये हुये budget के हिसाब से ही काम करे। कई बार लोग budget तो बना लेते है लेते है लेकिन उस पर अम्ल नही करते क्योंकि ये उनको बोरिंग लगता है।
अपनेआप को बिना खर्च के खर्च करने की एक सीमा दे । तभी आप पैसे का सही उपयोग कर पाएंगे।
अपने किये हुए खर्चे और होने वाले खर्चे का पूरा लेखा जोखा रखें।
आप intrest earn करने के बारे में सोचे बजाय इंटरेस्ट देने के।
कभी भी पैसे का भुगतान करते समय सुनिश्चित हो ले कि आप सबसे अच्छी कीमत चुका रहे है।
 जितना संभव हो holsale price में बड़ी खरीद करे  औए ऑफर्स का फायदा उठाये।
■ अपने क्रेडिट कार्ड के प्रयोग को सीमित रखे और उधारी से बचें।
एक निश्चित राशि को नियमित रूप से save करे।
पैसे के प्रबंधन का लगातार अभ्यास करते रहे।

6:Money Management की आदत।

मैं बार-बार ये कहता हूं कि इंसान को अच्छा या बुरा उनकी आदते ही बनाती है।इसलिए आपको अपने अंदर अच्छी आदतो को को जगह देना चाहिए। हर अच्छी आदत का आपके ऊपर अच्छा प्रभाव होता है । जैसे -अगर आपको नियमित सुबह exercise करने की अच्छी आदत है तो इस बात की संभावना ज्यादा है कि आप physically फीट रहेंगे। ठीक इसी प्रकार अगर आप मनी मैनेजमेंट की हैबिट बना लेते है तो इस बात की संभावना ज्यादा होगी कि आपको फाइनेंसियल प्रॉब्लम नही झेलना पड़ेगा।

हाँ एक बात है आपको नई अच्छी आदतें बनाने में थोड़ा दिकत लगेगा लेकिन निरंतर अभ्यास करके आप ऐसा कर सकते हैं। 

7:Life में पैसे का महत्व।

इस दुनिया में हम जो चीज आसानी से प्राप्त करते  या जो चीज हमारे पास हमेशा रहता है उन चीजों का महत्व समझने में हमे दिकत होती है। ठीक इसके विपरित अगर आपको किसी चीज की कमी हो जाती है या कोई चीज आप खो देते है तो आप उसका महत्व अच्छी तरह से जान लेते है। तो मैं समझता हूं कि अब आपको पैसे के महत्व को समझाने की आवश्यकता नही है आप पैसे के महत्व को अच्छे तरह से समझते है और अगर आप पैसे के महत्व को समझना चाहते है तो घर से निकलते टाइम अपना पर्स घर पर ही छोड़ दे (मतलब आपके पास पैसे मिलने की कोई संभावना न हो)और किसी ऐसे market में दिन भर रहे जहा आपके पहचान का कोई व्यक्ति न मिले। बस एक दिन के प्रयोग में आप पैसे को महत्व देंने लगेंगे । अब आप पैसे के महत्व को समझते है तो पैसे के अच्छे प्रबंधन के उपायों को हो आज से ही प्रयोग में लाना शुरू कर दे।

8: अपने पैसे को Invest करे।

पैसा Earning और saving के साथ -साथ पैसा Invest करना भी उतना ही आवश्यक है। invest करने से आपके पैसे आपके लिए काम करते है और आपका इनकम sorce बढ़ने लगता है । मैंने कुछ दिन पहले मनी मैनेजमेंट से रिलेटेड एक पोस्ट पढ़ा था जो aapkisafalta. com पर amul जी ने लिखा था। उस पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि हमे पैसे का गुलाम नही बनना चाहिए बल्कि हमे पैसे को अपना गुलाम बनाना चाहिये। जबतक हम पैसे के लिए naukri करते है तबतक हम पैसे के गुलाम है और जब पैसा हमारे लिए काम करे तो हम पैसे का मालिक हुए  और पैसा हमारा गुलाम।

यानि आप जितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे वो आपके गुलाम होंगे और वो आपके लिए पैसे कमाएंगे। अब ये आपके ऊपर depend है कि आप कितना गुलाम बनाते है आप जितना अधिक गुलाम बनाएंगे आपकी लाइफ उतनी ही आसान लगेगी।  आप नियमित रूप से जितना भी हो  इन्वेस्ट करते रहे।

9:अपने बच्चों को जरूर सिखाये Money Management.

अपने बच्चों को भी जरूर सिखाये मनी मैनजमेंट इससे आपके बच्चें लाइफ में पैसे की तंगी से बच जाएंगे और एक नई ऊंचाई छुयेंगें । जब आपके बच्चों को मनी मैनेजमेंट  पता रहेगा तो वो पैसा से लगने वाली बुरी आदतों से बच जाएंगे। ये देखा गया है कि जिस बच्चे को जितनी जल्दी पैसे की समझ आती है वो उतनी ही जल्दी अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर लेते है।

Conclusion~

इस पोस्ट में मैंने Money Managemenent से रिलेटेड सभी बिंदुओं को टच करने की कोशिश की है ताकि आप को पैसे को अच्छे से प्रबंधन करने में मदत मिले।अब ये बताये की आपको ये पोस्ट कैसा लगा,आप हमें comment करके बता सकते है। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर  कर सकते है ताकि वो भी पैसे को अच्छे से मैनेज करना सिख सके।अगर आपका कोई सुझाव है तो उसे भी आप कमेंट के जरिये हमे बता सकते है।धन्यवाद।

आपको पोस्ट अच्छा लगा तो share जरूर करे।
                   ★★★★★★★★★