आपके लाइफ इम्प्रोवमेंट के लिए 20 महत्वपूर्ण बातें। जिसे अपनाकर आप अपने लाइफ में अच्छे बदलाव ला सकते है।

आज मैं आपको 20 बिंदुवार तरीके से ये बताने की कोशिश करूंगा ,की आप अपने लाइफ में इम्प्रोवमेंट कैसे लाये। यानी आप अपने लाइफ में good changes कैसे लाये। ये इतना आसान नही है लेकिन इंसान के लिए कुछ भी मुश्किल नही होता। इस बात को बहुत लोगो ने प्रूफ करके दिखाया है।

ये संभव है अगर आप कोशिश करे तो,और हा इसके लिये आपको निरंतर अभ्यास करना होगा। और हर दिन ये विश्लेषण करना होगा कि आप अपने अंदर कितना अच्छा बदलाव किये। 

1:अपनेआप को बेहतर मानिये।[Consider yourself better]

जब तक आप अपने नजर में नही उठेंगे तबतक आप दुनिया के नजरो में नही उठ सकते। बाहर की हजार मुसीबतों से इंसान लड़ सकता है।लेकिन आपके अंदर के मुसीबते आपको ज्यादा तकलीफ देती है।

Road पर कितने भी कंकर हो तो इंसान एक अच्छा जूता पहनकर उसपर दौड़ सकता है लेकिन यदि एक भी कंकर उस इंसान के जूते के अंदर चला जाये तो वो चल भी नही पायेगा। यही सचाई है।

इसलिए आप कभी भी खुद को अपने नजरो में गिरने न दे।

2:पहले सुनिये फिर बोलिये।[Listen first and then speak.]

वैसे तो अधिकांश लोग सुनने से ज्यादा बोलने को ही तरजीह देते है। लेकिन आपको ये भी तो पता है है कि अधिकांश लोग असफल ही होते है।फिर आप ऐसे लोगो की नकल क्यों करेंगे । आपको अपने लिए रास्ता खुद बनाना चाहिए जो आपको अच्छा लगे और फिर आपको उसी रास्ते पर चलना चाहिए।

पहले आप एक अच्छा श्रोता बन जाइये, फिर एक दिन आप एक अच्छा स्पीकर भी बन जाएंगे। इसलिए आप किसी से बात करते समय पहले पूरी बात को सुने फिर सोचकर अपना सही और सटीक जबाब दे।

3: समय का इन्तेजार नही करे।[Do not wait for time]

अच्छे काम के लिए समय का इन्तेजार नही करना चाहिए। बहुत लोगो मे ऐसा देखने को मिलता है कि वो समय का इन्तेजार तबतक करते है जबतक उनको समय का इन्तेजार करने की आदत नही बन जाती।और फिर ये आदत बहाना बन कर रह जाती है

आपके दिमाग मे अच्छे और बुरे विचारों का जन्म लगातार होते रहता है, लेकिन उन विचारों की जीवन अवधि बहुत ही कम होती है।जो इंसान अपने अच्छे विचारों को पकर कर उन पर तुरंत काम शुरु कर देते है वही अपने life में safalta पाते है।

4:Possitive attitude बनाये।[Create positive attitude.]

खुद को हमेशा possitive रखे ,ऐसा करने  से आप लाइफ में ज्यादा सिख सकते है , और आप जितना सीखेंगे उतना ही आप आगे रहेंगे। जब आपको possitive सोचने और देखने की आदत लग जाती है तब आप बुरे चीजो में से भी अपने लिए अच्छी चीजें ढूंढ सकते है।

Possitive सोचने और देखने के और भी बहुत सारे फायदे है। जब आप पोसिटिव सोचने और देखने लग जाते है तब आपको किसी भी समस्या का डर नही होता क्योंकि आप समस्या से पहले उसके समाधान को सोच पाते है। ऎसे करते करते आपका confidence level काफी बढ़ जाता है। जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

5:अपने दिमाग को शांत रखे।[Keep your mind calm]

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने दिमाग को शांत रखना इतना आसान नही है लेकिन कोशिश करने वालो की कभी हार नही होती । ये बात तो आपने सुनी ही होगी। 

आपका दिमाग जब शांत रहेगा तभी आप अपने जीवन मे आने वाले अवसरों को पहचान पाएंगे और उसपर काम करके सफल हो पाएंगे।आज के समय मे हर तरह की जानकारी आपके एक फिंगर टच में उपलब्ध है,लेकिन प्रयास करने और किसी अच्छे चीज को अपनाना या छोड़ना ये तो आपके ऊपर ही निर्भर है।

6:बुराई में भी अच्छाई देखे[See good in evil.]

जब आप ऐसा करने में सफल हो जाएंगे तो आपकी पहचान खुद ब खुद अलग होती चली जायेगी। मेरे कहने का मतलब ये है कि एक ही चीज को लोग अलग -अलग नजरो से देखते है। और जो जैसा देखता है वो वैसा ही सीखता है या फिर वैसा ही करता है। 
जब आप बुराई में अच्छाई देखने लग जाएंगे तब आप उस बुराई को खत्म कर आप उसका फायदा ले पाएंगे।

7:दूसरे लोगो की मदत करे [Help other people]

अगर आपने कभी किसी व्यक्ति की मदत की होगी तो आपने इस बात को अच्छे से महसूस किया होगा कि आपके मन को कितनी शांति मिलती है।अगर आपने ऐसा नही किया है तो आप किसी जरूरतमंद इंसान की मदत कर के देख सकते है , आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा।

और ऐसा करने से लोगो के दिलो में आपके लिये अच्छी भावनाये उत्पन्न होगी जो कही न कही से आपको लाभान्वित करेगी।

8:लगातार सीखते रहे।[Keep learning constantly]

लाइफ में हमेशा सीखते रहने की आदत डालिये ये आदत ही आपको अपनी असली पहचान दिलाएगी। बहुत से लोग ये सोचते है कि हमारी पढाई छुट गयी अब मैं सबकुछ सिख गया हूं। लेकिन मैं आपसे कहना चाहता हु की "बहुत से लोग " सब्द जहा आ जाये वहाँ से आपको अलग हो जाना है क्योंकि बहुत से लोग अपने लाइफ में असफल रहते है कुछ लोग ही सफल हो पाते है।

9:हर दिन की एडवांस प्लानिंग करे।[Perform advance planning everyday.]

अपने आने वाले कल की प्लानिंग आपको आज ही कर लेनी चाहिए।ऐसा करने से आप का काम के प्रति लगाव बना रहता है और आप अपने काम मे better preformence दे पाते है।इसलिए हर दिन अपने अगले दिन की प्लानिंग करने की आदत डाल दीजिए।

10:मेहनत करे और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहे।[Work hard and stay committed to your goal]

बिना मेहनत के किसी भी चीज की उम्मीद करना ही गलत है आपको अपना efforts तो लगाना ही होगा। साथ मे आपके पास एक अच्छा लक्ष्य और एक अच्छी योजना भी होनी चाहिए।

बिना लक्ष्य और योजना के गदहा भी मेहनत करता है,शायद इसीलिए लोग उसे गदहा कहते है।
आपको smartly hard work करना होगा ।और तबतक नही रुकना होगा जब तक आप अपने लक्ष्य तक न पहुच जाये।

11:आत्मविश्वाशी बने।[Become self confident]

आपके पास किसी काम को करने के जितने भी साधन हो उसके  बराबर का काम आपके अंदर का confidence करता है,जिसे आत्मविश्वाश कहते है । आत्मविश्वाश यानी अपने आप पर विश्वास । इसलिए आप अपने कॉन्फिडेंस को कभी भी गिरने न दे।

इंसान के जीवन मे कभी -कभी ऐसा वक्त आ जाता है जब आत्मविश्वाश डगमगाने लगता है, लेकिन इसे सम्भाल कर रखना बहुत बड़ी होशियारी है।

12:अपने दिल की सुने।[Listen to your heart.]

अपने दिल के आवाज को दबाने की कोशिश न करे।अपने दिल की बातों पर अमल करे, इससे आप हमेशा खुश और उत्साह से भरे रहेंगे। लोगो की परवाह न करे, अगर आपका दिल शिक्षक बनने को करे तो आप लोगो के कहने में आकर डॉक्टर न बन जाये । ऐसा करने से आपको लाइफ टाइम काम का बोझ ढोना पड़ेगा।

13:कम्फर्ट जोन से बाहर आये।[Come out of the comfort zone]

इंसान को किसी काम मे थोड़ी सी इनकम होने लगती है और उसी में उसको संतुष्टि और आराम महसुस होने लगती है ,अब वह उस काम को पकरे रहता है। उसे दूसरे कामो में परेशानी नजर आती है और वह उसी से संतुष्ट हो जाता है। वह अपने उस आराम वाले स्थिति को छोड़ना नही चाहता है इसी को कम्फर्ट जोन कहते है।।

आप को अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आकर और अधिक संभावनाओ को तलाशना चाहिए।

14:अपने साथ -साथ दूसरे को भी आगे बढाये।[Take the other with you.]

अपने साथ -साथ दूसरे लोगो को भी आगे बढ़ने में मदत करे इससे आपके अंदर और भी काबलियत बढ़ती जाएगी। और अनेको रूप में इसका फायदा आपको मिलेगा प्रत्यक्ष रूप से या फिर अप्रत्यक्ष रूप से।

15:उत्साह और एनर्जी बढाये।[Increase enthusiasm and energy]

अपने उत्साह और एनर्जी को बढ़ाने के लिए आप किताबो का सहारा ले सकते है।किताबे पढ़ने से आपको एनर्जी और उत्साह मिलेगी जो आप के लिए  बेहद जरूरी है। अगर आप किताबो में पैसा इन्वेस्ट नही करना चाहते तो आप net के माध्यम से भी free में reading कर सकते है।

16:अपने हर दिन को खुलकर जिये।[Live your day open]

अपना हर दिन खुल कर जिये कहने से मतलब है अपने लाइफ में खुशी को महसूस करते हुए जिंदगी जिये। यानी आपको वर्तमान में जीने की कोशिश करनी चाहिए।

17:लोग क्या कहेंगे इसकी चिंता न करे।[Don't worry about what people will say.]

इसकी चिंता ना करे कि लोग क्या कहेंगे , लोग तो हर हाल में कहेंगे। ये बहुत बड़ी बीमारी है कि लोग क्या कहेंगे? आपको इससे बाहर आकर अपने दिल की सुननी होगी आपका दिल जो कहे आप वही करे।लोगो को कहने दे।

18:समस्या पर नही समाधान पर फोकस करे।[Focus on solution rather than the problem]

समस्या हर किसी के जिंदगी में आती है किसी को थोड़ा कम ,या थोड़ा ज्यादा।पर जो लोग समस्या पर फोकस रखते है वे समस्या को और भी गंभीर बना लेते है।

और जो लोग समस्या के समाधान पर फोकस करते है वो समस्या को बीच रास्ते से वापस भागा देते है।
इसलिये आपको समस्या पर नही समाधान पर फोकस करना आना चाहिये।

19:चैलेंज लेने के लिये तैयार रहना चाहिए।[Ready to take the chalenge]

लाइफ में चैलेंज लेना सीखे, जब आपके अंदर ये हुनर बैठ जाएगा तो आप के पास समस्या भी डरते हुए आएगी और बीच रास्ते से गई भाग जाएगी।

20:हमेशा अपने आप मे अच्छा बदलाव करे।[Always change yourself for good]

अपने अंदर होने वाले परिवर्तन को स्वीकार करे , बशर्ते वो परिवर्तन अच्छा होना चाहिए।

Conclusion:----------------------

मैंने इस पोस्ट को आपके लाइफ में अच्छे बदलाव के लिए लिखे है । अगर आप इतनी बातो को अपने अंदर जगह देने में सफल हो गए तो फिर आप लाइफ के अगले स्तर पर पहुच जाएंगे। मेरा ये पोस्ट Life improvement tips  आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। इससे मुझे भी थोड़ा सा मोटिवेशन मिल जाएगा और हा पोस्ट को शेयर जरूर करे।