8 BEST SUCCESS QUOTES IN HINDI.     हिंदी में बेस्ट सफलता के कोट्स।

आज मैं आपको 8 सफलता के कोट्स बताने वाला हूँ जिसे पढ़कर आपको मोटिवेशन मिलेगा। उमीद करता हूँ ये पोस्ट आपको अच्छा लगेगा।तो चलिए शुरू करते है।
Safalta ke liye jaruri 8 qoutes

असफलता या दुख से परेशान मत होइए।

"हर कठिनाई हर असफलता या हर दुख में उसके बराबर या उससे बरे फायदे का बीज छुपा होता है।"

इस दुनिया में कुछ भी 100परसेंट सही या गलत नही होता ।
आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि जितने भी बरे business खरे किये गए है वो किसी के असफलता ,किसी के कठिनाई या किसी के दुख को ही देखकर खरा किया गया है।या फिर उस buisness man ने अपने दुख, कठिनाई, या असफलता को देखकर खरा किया है। शायद ये आपको अटपटा लग सकता है इसलिए एक उदाहरण के द्वारा समझे।

दवा बनाने वाली कंपनियां जो लोगो के दुखों को महसूस करके , दवा बनाकर सफल हो जाती है।

गाड़ी बनाने वाली कंपनियां आपके यातायात के तकलीफों को महसूस करके ,एक अच्छी गाड़ी बनाकर सफल हो जाती है।
इसलिये मैं आप से यही कहूंगा कि आप अपने असफलता,कठिनाई या दुख से परेशान  न हो बल्कि आप उसे दूर करने के बारे में सोचे और उस टाइम अपना दिमाग खुला रखे।

निश्चित योजना और प्रबल इच्छा होना चाहिए।

"कोई भी अमीरी की इच्छा रख सकता है अधिकतर लोग रखते भी है लेकिन कूछ लोगो को ही पता होता है कि एक तय योजना और प्रबल इच्छा ही धन कमाने का विश्वशनीय साधन है।"

प्रबल इच्छा को पागलपन भी कह सकते है, जो इंसान को जीरो से हीरो बना देती है।मेरा पोस्ट ज्यादा लंबा हो जाएगा इसलिए मैं आपको सिर्फ दो उदाहरण बात रहा हु।

दशरथ मांझी की पहाड़ तोड़कर रास्ता बनाने की प्रबल इच्छा।
दशरथ मांझी ने छेनी और हथौड़ी से पहाड़  काट कर उसमे बैल गाड़ी जाने का रास्ता बना दिया।जबकि वे एक साधारण मजदूर थे।

Arunima sinha की माउंट एवरेस्ट चढ़ने की प्रबल इच्छा। ये बिना पैर के माउन्ट एवरेस्ट चढ़ी है , ये लकड़ी का नकली पैर लगाकर ऐसा करने में सफल हुई जो अपने आप मे बहुत बड़ी बात है।
इन सबके पीछे इनका प्रबल इच्छा ही तो था।

बहाने बनाना छोड़िये।

"सफलता को सफाई देने की आवश्यक्ता नही                  असफलता में बहानो की इजाजत नही।"

अक्सर ऐसा देखा जाता है सफल लोग बिना पूछे सफाई नही देते  लेकिन असफल लोग बिना पूछे ही अपने असफलता के bahano की  किताब खोलते रहते है।जो कि अच्छा नही है, बहाना बनाने से बेटर है की अपने कमियों को ढूंढे और उसे खत्म करें।


आप जो भी करने को सोच रहे है उस पर विश्वास रखिये ।

"लोगो का दिमाग जो सोच सकता है और जिस पर विश्वास कर सकता है उसे वह प्राप्त कर सकता हैं।"

आपके अंदर सफलता की सोच होनी चाहिए और हां सिर्फ सोचने से भी कुछ नही होता ,आपको आपके सोच पर विश्वास भी होना चाहिए।तभी आप उस सोच पर टिके रह सकते है।आप जो भी सोच सकते है उसे पा भी सकते है।

सही बातो पर ही विश्वास करे।

"दिमाग की सीमाएं नही है उन्हें  जिन्हें हम मान लेते है गरीबी और अमीरी दोनों ही विचार की संतान है।"

मानने के पीछे बहुत बड़ा मनोवैज्ञानिक प्रभाव काम करता है, इसलिए नेगेटिव बातो को कभी भी नही मने उसे पहचानने से इनकार कर दे। और सकारात्मक विचारों को अपने दिमाग मे जगह दे ये आपके अंदर अच्छे बदलाब ला सकती है।

परिवर्तन को स्वीकार करे।

"अगर आप वही कर रहे है जो पहले करते थे तो आपको वही मिलेगा जो पहले मिलता था।"

हमेशा अच्छे परिवर्तन को स्वीकार करे ,आप बदलेंगे तभी आपकी स्थिति बदलेगी। इसकी चिंता न करे कि कौन कैसा है आप बदलिए । सब बदल जायेगा।

अपने काम से प्यार करे।

"सुख काम करने में है उसके स्वामी होने में नही है।"

जब आप अपने काम से दोस्ती कर लेते है तो आपको लाइफ  टाइम काम नही करना पड़ता, क्योंकि अब वह आपके लिए काम नही रह जाता।

भीड़ से आगे बढिए।

"ऊपर के तरफ सफलता की सीढ़ी पर भीड़ नही होती।"

80-20 का सिद्धांत ये कहता है कि इस दुनियां की 80 percent दौलत इस दुनिया के 20 परसेंट लोगो के पास है।और 20 परसेंट दौलत में दुनिया के 80 percent गुजारा कर रहे है।
इससे जाहिर होता है कि सफलता की निचले सीढ़ी पर ज्यादा भीड़ होती है,आप जैसे-जैसे ऊपर की तरफ जाएंगे आपको सफलता और आसान लगेगी।

मैंने इस पोस्ट को लिखने में नेपोलियन हील द्वारा लिखी पुस्तक "सोचिये और अमीर बनिये" की मदद ली है ताकि आप इस पोस्ट को पढ़कर कुछ सिख सके। ये बहुत ही अच्छी लाइफ चेंजिंग किताब है जिसे पढ़कर आप अपने लाइफ में अच्छे परिवर्तन ला सकते है।

In final words...............

best success quotes in hindi post को लिखने में मैंने बहुत सावधानी बरती है,इसके बावजूद भी इसमें कोई त्रुटि हो तो आप हमें क्षमा करें।ये पोस्ट आपको कैसा लगा ?अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने  दोस्तों को शेयर करे ताकि वो भी इस पोस्ट को पढ़ सके और कुछ सिख सके। धन्यवाद।