सफल और असफल लोगो के बीच 12 मुख्य अंतर।


आज हम आपको बताने वाले है ,safal aur asafal logo me antar. आमतौर पर अधिकांश लोग केवल सफलता के बारे में ही जानना चाहते है या नेट पर सर्च करते है।वो ये सोचते है कि asafalta के बारे में जान कर क्या करेंगे। 

आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है, इससे ये बात तो जाहिर हो जाता है कि आप Asafalta aur safalta दोनों ही स्थितियों से सीखने की कोशिश करते है।जो आप के लिए बहुत ही अच्छी बात है।

Safalta एक घटिया टीचर है,जो आपको इस बात का अहसास दिलाती है कि आप बहुत कुछ जानते है।

जबकि Asafalta बहुत ही अच्छा टीचर है,जो आपको इस बात का अहसास दिलाती है की आपके अंदर अभी भी कमी है,जिसे आपको सीखना चाहिए।

सफलता के लिए ये बहुत ही जरूरी है कि असफलता के कारणों को जाना जाये और उसे ठीक किया जाए। हमारे  दैनिक जीवन से एक उदाहरण लेते है। कभी -कभी ऐसा होता है कि इंसान के अंदर कोई छोटी सी बीमारी होती है, जो बरे-बरे हॉस्पिटलों में भी ठीक नही होती और उस बीमारी को कोई  साधारण डॉक्टर ही ठीक कर देते है।

क्या आप जानते है ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बरे - बरे हॉस्पिटल में भी कभी कभी बीमारी पकड़ में नही आती, जिससे वो ठीक नही होती।जबकि साधारण डॉक्टर इस बीमारी को पकड़ लेते है जिससे वो उस बीमारी को ठीक कर पाते है।ऐसा मेरे साथ हुआ है इसलिए मैं बता रहा हु। आपने भी ऐसा जरूर सुना होगा।

मैं आपसे सिर्फ यही  बताना चाहता हु की आप अपने Asafalta के कारणों को ढूंढ कर खत्म कर दीजिये,तभी आप सफलता के लिए तैयार हो सकते है।

अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ वो अंतर जो Safal और Asafal लोगो के पहचान में अंतर दिखाती है।

12 मुख्य अंतर जो सफल और असफल लोगो के बीच होती है। इसे पढ़े और जाने आप के अंदर के असफलता के कारणों को।

Safal aur asafal logo me 12 anter.


1: हमेशा कुछ नया सीखने की इच्छा रखना👌

सफललोग हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहते है।वो ये सोचते है कि उन्हें बहुत कुछ सीखना है।ऐसे लोगो को हमेशा कुछ नया सीखने की आदत सी हो जाती है।

जबकि असफल लोग सीखने से कतराते है । वो ये सोचते है कि उनको जो सीखना था वो सिख चुके है।अब वो जैसे है वैसे है,उनके पास सीखने के लिए कुछ नही है।ऐसा करने के लिए उनके पास अलग -अलग बहाने होते है जैसे-मेरी अब सीखने की उम्र नही,मैं सब जानता हु,समय पर नही सीखा तो अब क्या सीखूं etcetra।

2:एक परिभाषित लक्ष्य का होना👌

सफल लोगो के पास एक स्पस्ट लक्ष्य होता है,और उस लक्ष्य को सफल बनाने के लिए वो हर संभव प्रयास में लगे रहते है।वो अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहते है। बेहतरीन योजना बनाते है, और अपने योजना के हिसाब से पूरा efforts लगा देते है।

जबकि Asafal लोगो के पास लक्ष्य तो होता है पर स्थायी नही होता । उनका लक्ष्य बदलते रहता है।वो लक्ष्य  से रिलेटेड योजना नही बनाते और नही सही दिशा में efforts लगा पाते है। 


3:छोटी सफलता से संतुष्ट नही होंना👌

सफल लोग छोटी सफलता से खुश तो होते है लेकिन संतुष्ट नही होते है। सफलता को लेकर उनका सोच बड़ा होता है, वो अपने उस निश्चित सफलता के लिए डटे रहते है। जिसका लक्ष्य वे पहले बनाये होते है।

जबकि Asafal log छोटी सफलता से संतुष्ट हो जाते है। अगर वो भी नही मिली ,तो उसपे और efforts लगाने के बजाय  किश्मत को दोष देकर कोशिश करना ही छोड़ देते है।

4:अपनेआप पर नियंत्रण👌


सफललोग आत्मानुशाषित होते है,वे खुद पर हमेशा कंट्रोल बनाकर रखते है। वे रूटीन बनाते है और डैली उसी के हिसाब से काम करते है।ऐसे लोग किसी भी काम को करने के पहले उस पर अच्छी तरह से रिसर्च करते है कि इसमें कितना नुकसान और कितना फायदा है।

जबकि असफल लोगो का खुद पर कंट्रोल नही होता है,वे मन के बहकावे में आकर ऐसा काम कर जाते है जिसमे उनका नुकसान हो जाता है। ऐसे लोग जिनका खुद पर कंट्रोल नही होता वो ऐसी चीजों पर ब्लेम करते है जिसपर उनका कंट्रोल  कभी नही होने वाला है।

5:किसी भी काम को तुरंत करके खत्म करना👌


सफल लोगो में ये आदत होता है कि वो किसी भी काम को तुरंत करके खत्म कर देते है।इनको  टालमटोल करने की आदत  नही होती है।

जबकि असफल लोग काम को टालते रहते है।जिससे वो काम उनको और भी मुश्किल लगने लगता है।

6:काम करने की लगन👌

सफलोग अपने काम को पूरा लगन के साथ करते है ,वे अपने गलतियों से सीखते रहते है और अपने काम मे कुशलता  लाते रहते है।

जबकि इसके विपरीत असफल लोग  अपने काम को शुरुआत में अच्छे से करते है लेकिन प्रॉब्लम आने पर उनका काम से लगन कम हो जाता है। या फिर असफलता के डर से वो काम करना ही छोड़ देते है।


7:पोजिटिव सोच का होना👌


सफल लोग possitive सोचते है।वो किसी काम मे सफल होने के लिए सिर्फ और सिर्फ possitve सोचते है। वो उस काम मे आने वाली बाधाओं को भी देखते है लेकिन उससे परेशान नही होते है, वे उसका solution सोचते है और आगे बढ़ते है।

जबकि असफल लोग किसी काम को शुरू करने से पहले  उसमे आने वाले बाधाओं को देख लेते है और फिर उसका solution ढूंढने के बजाय उस काम को ही छोड़ देते है।

8:निर्णय लेने की क्षमता👌

अपने देश में कितनी तेजी से बदलाव आ रहा है,ये निर्णय लेने के क्षमता से ही तो हो रहा है। निर्णय लेने की क्षमता बहुत ही जरूरी होता है ,जो सफल लोगो मे पाया जाता है।

असफल लोग सबकुछ जानते है फिर भी निर्णय नही ले पाते, ये उनकी सबसे बड़ी कमजोरी होती है।

9:डर पर जीत हासिल करना👌

सफल लोग काल्पनिक डरो से नही डरते ,हा real डर से तो सभी को डरना ही चाहिए। काल्पनिक डर वो होता है जो आपके मन का भ्रम होता है जैसे-कोई कहता है मैं परीक्षा में फैल हो गया तो। सफल लोगो के मन मे अगर ऐसा खयाल आता है तो वो पढ़ाई पर जुट जाते है और अपना खोया हुआ confidence वापस पा लेते है। real डर तो आप जानते ही है, आग में पैर डालने से डर लग रहा है तो ऐसा डर लगना ही चाहिए।

इसके विपरीत असफल लोग डरते है कि मैं ये काम करूंगा तो कुछ  गड़बड़ न हो जाये।

10:अनाप शनाप खर्च करने से बचाव👌

सफल लोग पैसे को खर्च करने से पहले सोचते है,की पैसा कहा खर्च करना जरूरी है।ये लोग money mangement जानते है।ये पैसे को इन्वेस्ट करने में ज्यादा रुचि दिखाते है।

जबकि असफल लोग पैसे को खर्च करने से पहले  बहुत कम सोचते है,ये शौक की चीजो को खरीदने में ज्यादा रुचि लेते है।चुकी इनका अपने मन पर कंट्रोल नही होता इसलिए ये ऐसा करते है।

11:रिस्क लेने के लिए तैयार👌

इस दुनिया मे कोई भी काम  zero risk का नही है। सफल लोग calculated रिस्क लेते है। ये रिस्क लेने से पहले उसका calculation करते है, फिर risk लेते है। जबकि 
Asafal log रिस्क लेने से डरते है, और डरते डरते risk लेते भी है तो रिस्क का कैलकुलेशन किये बिना।

12:उत्साह से भरा हुआ👌

सफल लोग उत्साह से भरे होते है, ये किसी भी काम  को 
बरे ही उत्साह के साथ करते है।असफल लोग लोगो मे उत्साह की कमी देखने को मिलता है।

In final words.
Safal log और Asafal log कहने से  मेरा तात्पर्य इनके सोचने और काम करने के तरीके से है। अगर ये पोस्ट पढ़ने केबाद आपको आपके कुछ कमियों का अहसास हो रहा है तो  मेरा मकसद यही था कि आप अपने कमियों को जाने और उसे ठीक करे।इस दुनियां का कोई भी इंसान ये नही कह सकता कि उसके अंदर कमिया नही है।मेरे अंदर भी बहुत सारी कमिया है जिसे मैं सुधारने की कोशिश करते रहता हूँ।अपने कमियों को जानने के बाद भी नही सुधारना तो सबसे बड़ी कमी होगी।safal aur asafal logo me antar post,पढ़ कर आपको कैसा लगा?अच्छा लगा हो तो आप 
Comment करके बताये, इससे मुझे भी और अच्छे पोस्ट लिखने के लिए मोटिवेशन मिलेगा।आप चाहे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर कर सकते है। धन्यवाद।